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Insurance Claims Using AI Tools

Insurance Claims Using AI Tools

Insurance claim की प्रोसेसिंग से लेकर धोखाधड़ी का पता लगाने और चेहरे की पहचान तक,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ने बीमा क्षेत्र के कई पहलुओं में प्रवेश किया है। पिछले दशक में बीमा कंपनियों द्वारा एआई टूल की खोज के बावजूद, हाल के वर्षों में इसमें महत्वपूर्ण गति आई है।

Insurance Claims Using AI Tools


एआई लागत कम करते हुए निर्णय लेने, जोखिम कम करने, त्वरित ग्राहक जुड़ाव और तेजी से claim समाधान में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। डिजिटल जीवन बीमा कंपनी आर्गन लाइफ लिंग, आयु और सामान्य भलाई की पहचान करने के लिए चेहरे की पहचान तकनीक का परीक्षण कर रही है और ग्राहकों द्वारा पहले से ही प्रदान की गई जानकारी को मान्य करने में मदद करती है। चोलामंडलम एमएस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड मोटर क्षति मूल्यांकन और दावों के निपटान के लिए एक एप्लिकेशन के माध्यम से अपने मोटर claims की सेवा में एआई को शामिल कर रही है, जिसमें 94% मोटर claims का निपटान इस एप्लिकेशन के माध्यम से किया जाता है।

श्रीराम लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (एसएलआईसी), जिसका लगभग 45% खुदरा प्रीमियम ग्रामीण क्षेत्रों से आता है, खुदरा claims के प्रबंधन के लिए एआई और डिजिटल तकनीक का उपयोग करती है।


एसएलआईसी के एमडी और सीईओ कैस्परस जे क्रॉमहौट ने कहा, "हम ऐतिहासिक claims डेटा का विश्लेषण करने, claims को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने के लिए पैटर्न की पहचान करने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करते हैं। एआई-आधारित पूर्वानुमान मॉडल के साथ, हम claims के रुझान का अनुमान लगा सकते हैं और पॉलिसी धारकों और नामांकित व्यक्तियों को सक्रिय सेवा प्रदान कर सकते हैं।"

उन्होंने कहा कि इस तरह की पहल तेजी से claims निपटान में परिलक्षित हुई है, जिसमें दूरदराज के क्षेत्रों के लिए भी 12 घंटे के भीतर गैर-जांच वाले claims का निपटान शामिल है। कंपनी ने पिछले पांच वर्षों में एआई टूल्स को शामिल करना शुरू कर दिया है और इसे व्यवसायों के कई क्षेत्रों में उपयोग करना शुरू कर दिया है, जो प्रक्रियाओं का लगभग 30% -40% है।

अग्रणी स्टैंडअलोन निजी स्वास्थ्य बीमाकर्ता, स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड का कहना है कि डिजिटलीकरण और स्वचालन के लिए एआई/मशीन लर्निंग (एमएल) आधारित टूल का उपयोग करके claims के स्वत: निर्णय से टर्नअराउंड समय में भारी सुधार में मदद मिली है। इसके एमडी और सीईओ आनंद रॉय ने कहा, 65% cashless claims का मूल्यांकन ऑटोमेशन इंजन का उपयोग करके किया जाता है।

उन्होंने कहा, "पिछले साल, हमने ऑटो एडजुडिकेटेड claims में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है। हमारी लगभग 50% टीमें और विभाग ग्राहक अनुभव में सुधार, दक्षता बढ़ाने और लागत अनुकूलन के लिए एआई और एमएल आधारित टूल का उपयोग करते हैं।"

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस का कहना है कि एआई में बीमा उद्योग में क्रांति लाने की क्षमता है, जिससे यह अधिक कुशल, प्रभावी और ग्राहक केंद्रित हो जाएगा। एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के मुख्य सूचना अधिकारी, पंकज कुमार पांडे ने कहा, "एआई का कार्यान्वयन हमें अपने परिचालन को बढ़ाने, लागत कम करने और अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने में सक्षम बनाने में अत्यधिक प्रभावी साबित हुआ है।"

दूसरी ओर, बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के वरिष्ठ अध्यक्ष और संचालन एवं ग्राहक सेवा प्रमुख के वी डिपुसेर इस बात पर जोर देते हैं कि एआई के युग में ग्राहक संबंधों और दावों के मूल्यांकन जैसे क्षेत्रों में भारतीय बीमा उद्योग में मानवीय कारक महत्वपूर्ण बना हुआ है।

उन्होंने कहा, "हालांकि एआई और ऑटोमेशन प्रौद्योगिकियों ने प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने और दक्षता में सुधार करने में महत्वपूर्ण प्रगति की है, लेकिन कुछ पहलुओं के लिए मानव भागीदारी आवश्यक बनी हुई है।" कंपनी की 95% से अधिक नीतियां एआई और संबंधित टूल की मदद से डिजिटल रूप से जारी की जाती हैं।



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