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Online Shopping some safe tips

 ऑनलाइन शॉपिंग और सावधानियां

इंटरनेट समय की कमी, व्यस्त कार्यक्रम, कम कीमतें, आसान रिटर्न आदि के कारण ऑनलाइन बाजार अब बहुत लोकप्रिय है। न बाजार जाने का झंझट, न मोल-भाव और आपके दरवाजे तक डिलीवरी। तो 'इंटरनेट बाबा ki जय' ,विभिन्न जरूरतों के लिए अमेज़ॅन, फ्लिपकार्ट, मिंट्रा, नाइकी, Meesho, Ajio लगभग कई प्रकार के खरीदारी करने कि platform है।

ऑनलाइन शॉपिंग और सावधानियां

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शॉपिंग साइटें बहुत बड़े बाज़ार हैं। वहां अनगिनत वस्तुएं भी बिकती हैं। जब ऑनलाइन शॉपिंग की बात आती है तो बहुत सारे विकल्प मौजूद होते हैं। ये विकल्प न केवल उत्पादों के आकार और प्रकार में हैं, बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी हैं, जिससे ग्राहक ऑनलाइन शॉपिंग के प्रति अधिक आकर्षित होते हैं। उदाहरण के लिए, रसीद पर सामान की कीमत वसूलने की क्षमता, सामान मिलने के बाद पसंद न आने पर उसे वापस कर देना, सामान घर से वापस ले जाना, विभिन्न त्योहारों के दौरान रियायती कीमतों पर सामान बेचना, आसान रिफंड। असम में ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने छोटे-छोटे कदमों से ऑनलाइन शॉपिंग की दुनिया में कदम रखा है। इसकी शुरुआत और प्रसार की शुरुआत कोविड काल के दौरान ही मानी जा सकती है। हमारे राज्य की कई महिलाओं को फेसबुक और इंस्टाग्राम पर मेखला-चादर और आभूषणों को ऑनलाइन दोबारा बेचने से लाभ हुआ है।

चाहे आप राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय या स्थानीय स्तर पर ऑनलाइन सामान खरीद रहे हों, विचार करने के लिए कुछ पहलू हैं।


  1. किसी वेबसाइट से शॉपिंग करने से पहले वेबसाइट जांच लें.
  2. ऐसी किसी भी वेबसाइट से खरीदारी न करें जिसे आप पहले से नहीं जानते हों।
  3. फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर थोड़े समय के लिए बनाए गए नकली ऑनलाइन स्टोर से बचें।
  4. ऑनलाइन शॉपिंग शुरू करने से पहले उस कंपनी का विवरण पता कर लें।
  5. इसके 'हमसे संपर्क करें' अनुभाग पर जाएं और देखें कि कंपनी कहां स्थित है और किस पते पर पंजीकृत है।


इसके बाद, Google पर यह जांचने का प्रयास करें कि कंपनी ठीक से पंजीकृत है या नहीं, उसका जीएसटी और कंपनी पंजीकरण नंबर क्या है।

यदि संभव हो तो कैश ऑन डिलीवरी सुविधा चुनें।

'ओपन बॉक्स' स्वीकार करें यानी डिलीवर किए गए सामान को खोलने और निरीक्षण करने और कीमत का भुगतान करने का विकल्प।

आपके द्वारा ऑनलाइन ऑर्डर किया गया उत्पाद आपके घर तक पहुंचने तक सभी संदेश और ओटीपी सहेजे जाएंगे।

भुगतान करने से पहले आपको प्राप्त होने वाले संदेशों और ओटीपी को ध्यान से पढ़ें।

किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें।


असम के मूल निवासी पुनर्विक्रेता, जो फेसबुक/इंस्टाग्राम हैं। व्हाट्सएप के जरिए शॉल, मेखला या आभूषण बेचने वालों से खरीदारी करते समय सावधान रहें।

सभी पुनर्विक्रेता अच्छे या सभी बुरे नहीं होते।

देशी पुनर्विक्रेताओं से ऑनलाइन कपड़े या आभूषण खरीदने से पहले, उनके पृष्ठ पर एक अच्छी नज़र डालें। कृपया अन्य ग्राहकों की टिप्पणियाँ पढ़ें।

कम से कम एक बार उनसे फोन पर बात करने की कोशिश करें।

यदि वे कूरियर द्वारा आइटम भेजने की पेशकश करते हैं, तो कूरियर के कंसाइनमेंट नंबर और फोन नंबर के साथ कॉल करें।


अगर आप कभी भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं

यदि आप धोखाधड़ी का सामना कर रहे हैं, तो आप निम्नानुसार शिकायत दर्ज कर सकते हैं: राष्ट्रीय साइबर अपराध हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके


ऑनलाइन मोड के माध्यम से शिकायत दर्ज करके

सरकार के शिकायत निवारण पोर्टल INGRAM (एकीकृत शिकायत निवारण तंत्र) पर शिकायतें दर्ज करें।

उपभोक्ता मामलों की साइट कंज्यूमरहेल्पलाइन.जीओवी.इन पर शिकायत दर्ज करके।

उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम के तहत उपभोक्ता न्यायालय में जा रहे हैं।

अनुचित लेनदेन या ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में, यदि कंपनी का पता नहीं लगाया जा सकता है, तो एफआईआर दर्ज करके या पुलिस में शिकायत दर्ज करके।

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